Tap to Read ➤

नशा मुक्त भारत अभियान 2022 निबंध (महत्व) लाभ-हानि

हमारे देश में आजकल लोगों में नशे की आदत काफी बड़ी मात्रा में देखी जा रही है

नशा मुक्त भारत अभियान क्या है?

इस दौर में युवा वर्ग के बीच नशे के सेवन करने का प्रचलन हो चुका है। कुछ लोग तो ऐसे हैं जो देखा देखी नशे का सेवन करना चालू करते हैं, वह ऐसा करने पर अपनी शान समझते हैं

नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य क्या है?

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें नशा करने के नुकसान के बारे में जानकारी दी जा सके, ताकि वह इससे बचे रहें और इस दलदल में ना फंसे।

नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य क्या है? {objective}

नशा मुक्त भारत अभियान के फायदे क्या है?

अभी तक ऐसे कई लोग सामने आ चुके हैं जिन्होंने नशा मुक्त भारत अभियान से प्रेरित होकर के किसी भी प्रकार के नशे को ना करने की कसम खाई और आज वह एक स्वस्थ जिंदगी जी रहे हैं, साथ ही समाज में उन्हें मान सम्मान भी प्राप्त हो रहा है।

नशा मुक्त भारत अभियान के फायदे क्या है?

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत गवर्नमेंट के प्रयास क्या है?

इसके अलावा वह समय-समय पर बड़े-बड़े स्कूल, कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में नशा मुक्त भारत अभियान से संबंधित सेमिनार भी आयोजित करवाती है और उसके जरिए लोगों को जागरूक करने का काम करती है ताकि लोग नशे से दूरी बनाकर रखें।

नशा करने के नुकसान क्या है?

अगर कोई व्यक्ति यह सोचता है कि नशा करने से सिर्फ उसकी बॉडी को ही नुकसान होता है तो ऐसा नहीं है। नशा करने से व्यक्ति अपनी जिंदगी तो तबाह करता ही है, साथ ही वह अपने साथ जुड़े हुए अन्य लोगों की भी जिंदगी तबाह करता है।

नशा करने से कैसे बचे?

अगर आपकी संगत खराब है तो आप जल्दी नशे की गिरफ्त में आ जाएंगे। इसलिए आपको ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो नशे का सेवन करते हैं
Whats App पर शेयर जरूर करे👆
See More